इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कर प्रोत्साहन भ्रम पैदा करने वाले हैं

इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों के लिए अगला साल भ्रमित करने वाला होगा।

कानून प्रभावी जनवरी 1, यह $7,500 तक के संघीय कर क्रेडिट के लिए पात्र वाहनों की सूची का विस्तार करेगा, जिस तरह से अधिकारी और वाहन निर्माता अभी भी छाँटने की कोशिश कर रहे हैं।

बिडेन प्रशासन ने गुरुवार को जारी किया कारों की नई सूची यह क्रेडिट के लिए पात्र होगा। ट्रेजरी विभाग ने कहा कि सूची, जिसमें फोर्ड मोटर, निसान, रिवियन, वोक्सवैगन, स्टेलेंटिस, टेस्ला और वोल्वो के मॉडल शामिल हैं, संपूर्ण नहीं है और “आने वाले दिनों और हफ्तों में” जोड़ा जाएगा।

हालांकि उन्हें सूची में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन जनरल मोटर्स के मॉडल, जो पुराने कानून के तहत सब्सिडी के लिए पात्र कारों की संख्या की सीमा को पार कर गए थे, नए मुद्रास्फीति-घटाने अधिनियम के तहत जनवरी में फिर से पात्र बनने की उम्मीद है। , टोपी को हटा देता है। लेकिन पुराने कानून के तहत योग्य आयातित कारें अब योग्य नहीं हैं; इसमें Hyundai और Kia जैसे ब्रांडों द्वारा निर्मित वाहन शामिल हैं।

भले ही गुरुवार को जारी की गई सूची पूरी हो जाए, यह केवल तीन महीने के लिए अच्छा होगा क्योंकि अधिकारी मार्च में कानून के अन्य हिस्सों को लागू करने की योजना बना रहे हैं। तभी बिडेन प्रशासन ने नए नियम लागू करने की योजना बनाई है, जिसका उद्देश्य वाहन निर्माताओं को अमेरिका और उसके व्यापारिक सहयोगियों में आपूर्तिकर्ताओं से बैटरी और कच्चा माल खरीदने के लिए मजबूर करना है। ऑटो विशेषज्ञों ने कहा कि उन नियमों के प्रभावी होने के बाद, अगर कोई इलेक्ट्रिक कार तुरंत योग्य हो जाएगी।

मुद्रास्फीति राहत अधिनियम, अगस्त में राष्ट्रपति बिडेन द्वारा हस्ताक्षरित, उत्तरी अमेरिका में उन्हें बनाने वाली कंपनियों को प्रोत्साहन प्रदान करते हुए बैटरी चालित वाहनों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह आपूर्ति श्रृंखला से चीन और रूस जैसे प्रतिस्पर्धियों को बाहर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

लेकिन उन सिद्धांतों को कैसे लागू किया जाए, इसका ब्योरा ट्रेजरी पर छोड़ दिया गया था, जिसके पास मस्तिष्क-सुन्न करने वाले तकनीकी विवरणों के माध्यम से काम करने के लिए सिर्फ चार महीने हैं जो पूरी तरह से कानून में नहीं लिखे गए हैं।

उदाहरण के लिए, एक वाहन को क्रेडिट के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, इसकी बैटरी में खनिजों का कम से कम 40 प्रतिशत, उनके मूल्य से मापा जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका या व्यापारिक भागीदारों से आना चाहिए। 2027 तक कोटा बढ़कर 80 प्रतिशत हो जाएगा। लेकिन कच्चे माल की उत्पत्ति पर नज़र रखना बहुत मुश्किल है। कानून निर्दिष्ट नहीं करता है कि किन देशों को व्यापारिक भागीदार माना जाना चाहिए।

ट्रेजरी द्वारा गुरुवार को जारी एक प्रारंभिक सूची में चिली, निकारागुआ और सिंगापुर जैसे देश शामिल हैं जिनके संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ व्यापार समझौते हैं। लेकिन यह यूरोपीय संघ को बाहर करता है। अमेरिका के साथ कोई व्यापार समझौता नहीं। (अधिकारियों ने बाद में सूची में देशों के शामिल होने की संभावना को खुला छोड़ दिया।)

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संघीय नियामकों को एक दुविधा का सामना करना पड़ता है। यदि उन्होंने कानून की बहुत सख्ती से व्याख्या की, तो कार निर्माता क्रेडिट के लिए अर्हता प्राप्त करने का प्रयास नहीं करेंगे। यदि वे कानून की बहुत उदारतापूर्वक व्याख्या करते हैं, तो यह अपने मुख्य लक्ष्यों में से एक को याद कर सकता है – वाहन निर्माताओं को अमेरिका में रोजगार सृजित करने और आपूर्ति श्रृंखलाओं को चीन या अन्य भू-राजनीतिक विरोधियों से दूर करने के लिए मजबूर करना।

चीन लिथियम और ग्रेफाइट जैसे बैटरी कच्चे माल के प्रसंस्करण पर हावी है, और कांगो के लोकतांत्रिक गणराज्य में खानों को नियंत्रित करता है, जो दुनिया का अधिकांश स्रोत है। कोबाल्टएक आवश्यक बैटरी घटक।

अगस्त से शुरू होकर, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा या मैक्सिको में इकट्ठी हुई कारें पूरे $7,500 क्रेडिट के लिए योग्य हैं। 1 जनवरी को, कानून पुराने कानून के तहत प्रति निर्माता 200,000-वाहन की सीमा को निरस्त करता है।

मार्च के बाद, या जब भी ट्रेजरी विभाग यह तय करेगा कि आयातित बैटरी खनिजों और बैटरी घटकों पर सीमा कैसे लागू की जाए, तो नियम और कड़े हो जाएंगे। कोई भी वाहन तुरंत योग्य नहीं होता है।

दूसरे शब्दों में, कार खरीदारों के पास पूरा क्रेडिट लेने के लिए जनवरी से मार्च तक का समय हो सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि संबद्ध देशों में अयस्क का उत्पादन शुरू करने के लिए, रिफाइनरियों के निर्माण और बैटरी असेंबली लाइनों को घरेलू स्तर पर शुरू करने के लिए उन्हें महीनों या वर्षों तक इंतजार करना पड़ सकता है।

पाब्लो डि सी, अमेरिका के वोक्सवैगन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जो चट्टानुगा, टेन्न और मैक्सिको में इलेक्ट्रिक वाहन बनाता है, ने वाहन निर्माताओं को अनुकूलन के लिए कुछ साल देने की अपील की है। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, “जब आपके पास एक उद्योग है जो बाधित है जिस तरह से हमने इसे बाधित किया है, तो आप प्रौद्योगिकी, निर्माण, खनिज निष्कर्षण में ये अचानक परिवर्तन नहीं कर सकते हैं।”

रिपब्लिकन के जल्द ही सदन को नियंत्रित करने की संभावना के साथ, कांग्रेस को कानून पर पुनर्विचार करने की संभावना नहीं है। दोनों कक्षों के लोकतांत्रिक नियंत्रण के बावजूद, अपस्फीति कानून को सीनेट के अधिकांश नेता चक शूमर द्वारा सीनेटर जो मेनुचिन III, डी-वेस्ट वर्जीनिया को प्रमुख रियायतें देने के बाद ही पारित किया गया था। रिपब्लिकन इसके विरोध में।

लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रेजरी कानून की लचीले ढंग से व्याख्या करके कार निर्माताओं और खरीदारों को आराम देने की कोशिश करेगा। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा या मैक्सिको में इकट्ठे हुए एक बैटरी घटक से होकर गुजरेगा, भले ही वह आयातित भागों से बना हो, ट्रेजरी विभाग ने बुधवार को एक प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा।

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कानून के कुछ पहलू बहुत स्पष्ट हैं। अच्छी एड़ी वाले कार खरीदार – व्यक्तियों के लिए $ 150,000 से कम समायोजित सकल आय और जोड़ों के लिए $ 300,000 के रूप में परिभाषित – क्रेडिट के लिए पात्र नहीं हैं।

स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन, वैन और पिकअप केवल क्रेडिट के लिए पात्र हैं यदि निर्माता की सुझाई गई सूची कीमत $80,000 से कम है। सेडान और अन्य वाहनों के लिए मूल्य सीमा $55,000 है। प्लग-इन हाइब्रिड के लिए, टैक्स क्रेडिट की राशि कम से कम मार्च तक बैटरी के आकार पर निर्भर करती है।

यानी कंपनी की महंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां मर्सिडीज बेंज और स्पष्ट वे योग्य नहीं हैं भले ही वे संयुक्त राज्य अमेरिका में बने हों। हो सकता है कि उनके स्टिकर की कीमतें बहुत अधिक हों या उनके ग्राहक बहुत अमीर हों।

एक और मुद्दा यह है कि वाहनों को कैसे वर्गीकृत किया जाए। अधिकारी कार निर्माता के विपणन विभागों की तुलना में एसयूवी को अधिक संकीर्ण रूप से परिभाषित करते हैं।

कानून में एक खामी है जो घरेलू प्रूफ आवश्यकताओं को पूरा नहीं करने वाले वाहनों के लिए भी उपभोक्ताओं को क्रेडिट प्राप्त करने का एक तरीका प्रदान कर सकता है।

अधिनियम वाणिज्यिक वाहनों को खनिज और बैटरी संसाधन कोटा से छूट देता है, और वाहनों को उत्तरी अमेरिका में निर्मित करने की आवश्यकता होती है। ऑटो उद्योग के पैरवीकार चाहते हैं कि प्रशासन उस नियम की व्याख्या करे, जिसका अर्थ है कि पट्टे पर देने वाली कंपनियों द्वारा खरीदी गई कारें वाणिज्यिक वाहन हैं।

यदि वह तर्क उड़ जाता है, और ट्रेजरी विभाग ने गुरुवार को संकेत दिया, तो किराये की कंपनियां, सवारी-शेयर सेवाएं और पट्टे पर देने वाली कंपनियां आयातित वाहनों या विदेशी भागों वाले लोगों पर क्रेडिट एकत्र कर सकती हैं और बचत को अपने ग्राहकों को दे सकती हैं।

श्री ट्रम्प ने गुरुवार को बिडेन प्रशासन पर उद्योग के दबाव के आगे झुकने और “हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए हमारी ऊर्जा और विनिर्माण आपूर्ति श्रृंखलाओं को किनारे करने के लिए डिज़ाइन की गई नीतियों को कम करने, विदेशी विरोधियों पर हमारी निर्भरता कम करने और यहां रोजगार सृजित करने का आरोप लगाया।” अमेरिका में।”

श्री। मनचिन ने कहा।

पट्टे पर देने वाली कंपनियों के लिए एक अपवाद शांत करने में मदद कर सकता है एशियाई और यूरोपीय सहयोगी जिन्होंने शिकायत की कि महंगाई कम करने वाला कानून उनके कार निर्माताओं के साथ भेदभाव करता है। दक्षिण कोरियाई नेता विशेष रूप से व्यथित हैं।

दक्षिण कोरिया संयुक्त राज्य का एक करीबी सैन्य सहयोगी है, और हुंडई बैटरी और इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करने के लिए जॉर्जिया में 5.5 अरब डॉलर का निवेश कर रही है। लेकिन संयंत्र, जो 8,000 लोगों को रोजगार देता है, 2025 तक बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाले वाहनों को शुरू नहीं करेगा।

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उस समय तक, नियम अमेरिका में हुंडई की महत्वाकांक्षाओं के लिए एक झटका थे, जहां इसका Ioniq 5 सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक मॉडल था। केली ब्लू बुक के अनुसार, वर्ष के पहले नौ महीनों में, हुंडई और उसकी बहन ब्रांड किआ ने यूएस इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का लगभग 8 प्रतिशत, टेस्ला के पीछे 64 प्रतिशत का हिसाब लगाया। हुंडई ने कहा है कि जब तक जॉर्जिया ऑपरेशन चलता है तब तक उसके वाहन क्रेडिट के लिए पात्र हैं, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने उस अनुरोध को स्वीकार करने की संभावना नहीं है।

पहली बार, इस्तेमाल किए गए इलेक्ट्रिक वाहन $4,000 तक के क्रेडिट के पात्र होंगे। प्रतिबंध हैं। क्रेडिट केवल उन वाहनों पर लागू होता है जो कम से कम दो साल पुराने हैं और $25,000 से कम में बेचे गए हैं। यदि वे विवाहित जोड़े के रूप में कर दाखिल करते हैं, तो खरीदार $ 150,000 से अधिक नहीं कमा सकते हैं, और यदि वे अलग से फाइल करते हैं तो वे $ 75,000 से अधिक नहीं कमा सकते हैं। क्रेडिट प्रति वाहन केवल एक बार लागू होता है, और खरीदार हर तीन साल में एक से अधिक बार क्रेडिट का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

हालांकि, क्रेडिट का मतलब है कि इलेक्ट्रिक वाहन मध्यम आय वाले खरीदारों के लिए सुलभ होने चाहिए। प्रयुक्त इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को ट्रैक करने वाली कंपनी रिकरेंट के मुख्य कार्यकारी स्कॉट केस ने कहा, “इसमें इस्तेमाल की गई कार उद्योग के संचालन के तरीके को बदलने की क्षमता है।”

इन नए नियमों से भ्रमित खरीदारों के पास यह पता लगाने के तरीके होंगे कि वे जिन वाहनों पर विचार कर रहे हैं, वे टैक्स क्रेडिट के लिए योग्य हैं या नहीं। निरंतरता की वेबसाइट वाहन पहचान संख्या टाइप करके खरीदारों को यह पता लगाने की अनुमति देता है कि पुरानी कार योग्य है या नहीं।

एक तरह से खरीदार यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उन्हें क्रेडिट मिल जाए, यह आग्रह करना है कि डीलर इसे खरीद मूल्य पर लागू करें। पुराने नियमों के तहत इसकी इजाजत नहीं थी, लेकिन 2024 के बाद से यह संभव होगा। इस बदलाव से कम आय वाले लोगों को पूरा क्रेडिट प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

जिस तरह से मुद्रास्फीति कम करने वाला कानून लिखा गया है, उसके बारे में सभी शिकायतों के लिए, वाहन निर्माता आमतौर पर कानून को पसंद करते हैं। अक्टूबर में निवेशकों से बात करते हुए, फोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिम फार्ले ने कहा कि कानून में बैटरी उत्पादन के लिए सब्सिडी शामिल है, जो कार खरीदारों के लिए कंपनी और उसके आपूर्तिकर्ताओं को 2026 तक $ 7 बिलियन के टैक्स ब्रेक से अलग है। सब्सिडी को इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम करने में मदद करनी चाहिए।

डिइन्फ्लेशन एक्ट के “हमारे ग्राहकों और फोर्ड के लिए कई सकारात्मक प्रभाव होंगे,” श्री ने कहा। जौ ने कहा।

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