ईयू कानून के तहत विज्ञापन प्रथाओं को अवैध करार दिए जाने के बाद मेटा पर 414 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था

यूरोपीय संघ के नियामकों के बाद मेटा को बुधवार को एक बड़ा झटका लगा, जो उसके फेसबुक और इंस्टाग्राम विज्ञापन व्यवसाय को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है यह अवैध रूप से उपयोगकर्ताओं को वैयक्तिकृत विज्ञापनों को प्रभावी ढंग से स्वीकार करने के लिए मजबूर करता पाया गया।

390 मिलियन यूरो (414 मिलियन डॉलर) के जुर्माने सहित निर्णय के लिए मेटा को अपने सबसे बड़े बाजारों में से एक, यूरोपीय संघ में अपने विज्ञापन-आधारित व्यवसाय में महंगा बदलाव करने की आवश्यकता है।

लगभग 450 मिलियन लोगों के 27-देशों के ब्लॉक के बाद से यह निर्णय सबसे अधिक परिणामी है, जिसका उद्देश्य फेसबुक और अन्य कंपनियों की क्षमता को उनकी पूर्व सहमति के बिना उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी एकत्र करने से रोकना है। अधिनियम 2018 में प्रभाव में आया।

यह इस बात पर निर्भर करता है कि मेटा व्यक्तिगत विज्ञापनों के लिए उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करने के लिए कानूनी अनुमति कैसे प्राप्त करता है। कंपनी ने अपने सेवा समझौते की शर्तों में भाषा को शामिल किया, एक लंबा बयान जो उपयोगकर्ताओं को Facebook, Instagram और WhatsApp जैसी सेवाओं तक पहुँचने से पहले सहमत होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ताओं को या तो अपने डेटा को व्यक्तिगत विज्ञापन के लिए उपयोग करने की अनुमति देनी चाहिए या मेटा की सोशल मीडिया सेवाओं का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। बिल्कुल।

क्योंकि कंपनी का यूरोपीय मुख्यालय डबलिन में है, आयरलैंड का डेटा गोपनीयता बोर्ड, जो यूरोपीय संघ में मेटा के मुख्य नियामक के रूप में कार्य करता है, ने उपयोगकर्ताओं को सेवा की शर्तों के भीतर कानूनी सहमति देकर व्यक्तिगत विज्ञापनों को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया, यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने कहा। सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन या GDPR

निर्णय यह निर्दिष्ट नहीं करता है कि कंपनी किस प्रकार शासन का पालन करेगी, लेकिन मेटा को यह चुनने की अनुमति देता है कि उपयोगकर्ता अपने डेटा को ऐसे लक्षित विज्ञापन के लिए उपयोग करना चाहते हैं या नहीं।

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यदि बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता अपना डेटा साझा नहीं करना चुनते हैं, तो यह मेटा के व्यवसाय के सबसे मूल्यवान हिस्सों में से एक को काट सकता है। उपयोगकर्ता के डिजिटल इतिहास के बारे में जानकारी – जैसे कि इंस्टाग्राम पर कौन से वीडियो किसी को स्क्रॉल करना बंद करने के लिए प्रेरित करते हैं, या कोई व्यक्ति अपने फेसबुक फीड को ब्राउज़ करते समय किस प्रकार के लिंक पर क्लिक करता है – इसका उपयोग मार्केटर्स द्वारा उन लोगों के सामने विज्ञापन प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जिन्हें वे चाहते हैं। खरीदने के लिए। इन प्रथाओं ने मेटा को $118 बिलियन राजस्व उत्पन्न करने में मदद की 2021.

संयुक्त राज्य अमेरिका में नियमों के साथ मेटा संघर्ष के खिलाफ दंड, जहां कोई संघीय डेटा गोपनीयता कानून नहीं है और केवल कुछ राज्यों, जैसे कि कैलिफ़ोर्निया, ने यूरोपीय संघ के नियमों के समान नियम बनाने के लिए कदम उठाए हैं, लेकिन मेटा परिवर्तन के परिणामस्वरूप परिवर्तन करता है सत्तारूढ़ संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकता है; कई टेक कंपनियां विश्व स्तर पर यूरोपीय संघ के नियमों का उपयोग करती हैं क्योंकि उन्हें यूरोप तक सीमित करने की तुलना में लागू करना आसान है।

यूरोपीय संघ का फैसला मेटा का सामना करने वाला नवीनतम व्यावसायिक हस्तक्षेप है, जो पहले से ही संघर्ष कर रहा था विज्ञापन राजस्व में भारी गिरावट 2021 में Apple द्वारा किए गए एक बदलाव ने iPhone उपयोगकर्ताओं को यह चुनने की क्षमता दी कि विज्ञापनदाता उन्हें ट्रैक कर सकते हैं या नहीं। उपभोक्ता सर्वेक्षण बताते हैं कि अधिकांश उपयोगकर्ता ट्रैकिंग को ब्लॉक कर देते हैं।

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मेटा के संघर्ष अपने व्यवसाय को सोशल मीडिया से आभासी वास्तविकता की दुनिया में विविधता लाने की कोशिश कर रहे हैं जिसे मेटावेयर्स के रूप में जाना जाता है। पिछले एक साल में कंपनी के शेयर की कीमत 60 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है हजारों कर्मचारियों की छंटनी की गई.

बुधवार की घोषणा 2018 में मेटा के खिलाफ दायर दो शिकायतों से संबंधित है। मेटा ने कहा कि यह निर्णय की अपील करेगा, एक लंबी कानूनी लड़ाई की स्थापना करेगा जो GDPR की शक्ति का परीक्षण करेगी। व्यापार अभ्यास।

फेसबुक ने एक बयान में कहा, “हम दृढ़ता से मानते हैं कि हमारा दृष्टिकोण जीडीपीआर का सम्मान करता है, इसलिए हम इन फैसलों से निराश हैं।”

निजीकृत विज्ञापन देने के लिए ऑनलाइन लोगों के बारे में जितना संभव हो उतना डेटा एकत्र करने वाली कंपनियों के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित प्रतिक्रिया के रूप में परिणाम की गोपनीयता समूहों द्वारा प्रशंसा की गई थी। लेकिन एक निर्णय पर पहुंचने में चार साल से अधिक का समय लगा, जिसे आलोचकों द्वारा संकेत के रूप में देखा गया कि GDPR का प्रवर्तन कमजोर और धीमा है।

“यूरोपीय प्रवर्तन ने अभी तक जीडीपीआर के वादे को पूरा नहीं किया है,” एक गोपनीयता अधिकार कार्यकर्ता जॉनी रयान ने कहा, जो आयरिश काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज में एक वरिष्ठ साथी हैं। फैसले का संकेत है कि “बिग टेक एक जोरदार सवारी के लिए हो सकता है।”

यूरोपीय संघ के भीतर, जीडीपीआर को लागू करने के तरीके पर असहमति है, आयरिश अधिकारियों ने शुरू में फैसला किया कि मेटा की सहमति की सेवा की शर्तों का उपयोग कानूनी रूप से कानून का पालन करने के लिए पर्याप्त था, लेकिन प्रतिनिधियों के एक पैनल द्वारा उन्हें खारिज कर दिया गया था। सभी यूरोपीय संघ के देशों से।

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मेटा ने अपने बयान में कहा, “इस मुद्दे पर नियामक अस्पष्टता है, और नियामकों और नीति निर्माताओं के बीच कुछ समय के लिए बहस चल रही है, जिसके बारे में कानूनी आधार सबसे उपयुक्त है।”

दुनिया के सबसे बड़े तकनीकी दिग्गजों पर नकेल कसने के लिए यूरोपीय संघ में एक व्यापक, अधिक गंभीर प्रयास के कुछ संकेत हैं। नए यूरोपीय संघ के कानूनों को पिछले साल तकनीकी उद्योग में प्रतिस्पर्धा-रोधी प्रथाओं को रोकने के उद्देश्य से पारित किया गया था और सोशल मीडिया कंपनियों को अपने प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को अधिक आक्रामक रूप से नियंत्रित करने की आवश्यकता थी। पिछले महीने, अमेज़ॅन एंटीट्रस्ट शुल्क से बचने के लिए ईयू नियामकों के साथ समझौते के हिस्से के रूप में अपनी साइट पर उत्पादों को कैसे बेचा जाता है, इसके बारे में बड़े बदलाव करने पर सहमत हुए।

नवंबर में, आयरिश अधिकारियों द्वारा मेटा पर $275 मिलियन का जुर्माना लगाया गया था, पिछले साल खोजे गए डेटा उल्लंघन के कारण 500 मिलियन से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन प्रकाशित हुई थी।

2023 में, यूरोपीय न्यायालय, यूरोपीय संघ की सर्वोच्च अदालत, से उन मामलों पर शासन करने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप मेटा के डेटा संग्रह प्रथाओं में और बदलाव हो सकते हैं।

फिर भी, कई लोगों का मानना ​​है कि प्रवर्तन मजबूत प्रौद्योगिकी विनियमन के बारे में यूरोपीय संघ के नीति निर्माताओं की बयानबाजी से मेल नहीं खाता है। मैक्स श्रेम्स, एक ऑस्ट्रियाई डेटा-संरक्षण कार्यकर्ता, जिनके गैर-लाभकारी संगठन एनओवाईबी ने 2018 में बुधवार की घोषणा के कारण शिकायतें दर्ज कीं, ने कहा कि हजारों डेटा-सुरक्षा शिकायतों को अभी भी संबोधित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, “कागज पर आपके पास ये सभी अधिकार हैं, लेकिन वास्तव में प्रवर्तन नहीं हो रहा है।”

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