जेटब्लू एयरवेज ने सोमवार को कहा कि यह “अत्यधिक संभावना” है कि न्याय विभाग इस सप्ताह कंपनी पर स्पिरिट एयरलाइंस के नियोजित अधिग्रहण पर मुकदमा करेगा। 3.8 बिलियन डॉलर का सौदा देश की चार प्रमुख वाहकों के लिए एक नई चुनौती पैदा कर सकता है, लेकिन यह उद्योग समेकन में भी इजाफा करेगा।
जेटब्लू ने कहा कि वह लंबे समय से इस तरह के मामले की तैयारी कर रहा था और अगर यह अपेक्षित अदालती चुनौती से बच जाता है तो सौदे को बंद करने की समय सीमा अपरिवर्तित रहती है।
कंपनी ने कहा, “हम मानते हैं कि इस सप्ताह डीओजे से एक शिकायत की संभावना अधिक है, और हमने हमेशा 2024 की पहली छमाही में लेन-देन पूरा करने के लिए अपनी समयरेखा पर भरोसा किया है।”
सौदे के आलोचकों का कहना है कि बाजार से आत्माओं को हटाने से प्रतिस्पर्धा प्रतिबंधित होगी और पहले से ही केंद्रित उद्योग को और मजबूत किया जा सकेगा। जबकि जेटब्लू को सामर्थ्य के लिए जाना जाता है, स्पिरिट और भी कम किराए की पेशकश करता है, हवाईअड्डे के कियोस्क पर बोर्डिंग पास प्रिंट करने से लेकर पहले से सीटों का चयन करने तक हर चीज के लिए अतिरिक्त शुल्क लेता है। सौदे के बाद, जेटब्लू ने स्पिरिट के सघन रूप से भरे हुए विमानों को फिर से कॉन्फ़िगर किया, सीटों को हटा दिया और प्रत्येक उड़ान की अर्थव्यवस्था को समायोजित करने के लिए लेगरूम बढ़ा दिया।
न्याय विभाग की योजनाओं से परिचित दो लोगों के अनुसार, सरकार यह कहते हुए मुकदमा दायर करेगी कि स्पिरिट फ्लाइट्स से सीटें हटाने के बाद, संयुक्त एयरलाइन प्रति यात्री कीमतें बढ़ाए बिना राजस्व में वृद्धि नहीं कर सकती है।
स्पिरिट खरीदने से जेटब्लू को अपनी विकास योजनाओं में तेजी लाने में मदद मिलेगी। आज, जेटब्लू अमेरिकी एयरलाइन बाजार के 5 प्रतिशत से अधिक को नियंत्रित करता है। अधिग्रहण के बाद, इसकी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी, जिससे यह देश की पांचवीं सबसे बड़ी एयरलाइन बन जाएगी। चौथी सबसे बड़ी एयरलाइन यूनाइटेड एयरलाइंस की बाजार हिस्सेदारी 15 प्रतिशत है। साउथवेस्ट एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस प्रत्येक की हिस्सेदारी 17 प्रतिशत से अधिक है।
“जेटब्लू का स्पिरिट कॉम्बिनेशन इसे इन प्रमुख एयरलाइनों के लिए एक सम्मोहक राष्ट्रीय चुनौती बनाने की अनुमति देता है” जेटब्लू ने कहा सोमवार को एक समाचार विज्ञप्ति ने सौदे के पक्ष में अपने कुछ तर्कों को विस्तृत किया।
अधिग्रहण से उपभोक्ताओं को लाभ होगा और उद्योग बाधित होगा, जेटब्लू को नए बाजारों में कम किराए लाने की अनुमति मिलेगी और उन बड़ी एयरलाइनों को इसकी कम कीमतों से मेल खाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। बोस्टन, न्यूयॉर्क और फोर्ट लॉडरडेल, Fla। जेटब्लू ने कहा कि उसने स्पिरिट के कुछ शेयरों को बाजारों में बेचने के लिए प्रतिबद्ध किया है
लेकिन न्याय विभाग की योजनाओं से परिचित दो लोगों ने कहा कि इसका मुकदमा इस बात की पुष्टि करेगा कि स्पिरिट्स से भिन्न मूल्य निर्धारण संरचनाओं वाली अन्य एयरलाइंस स्पिरिट की पेशकश कर सकती हैं।
बिक्री के विरोधियों ने तर्क दिया कि न केवल न्यायपालिका बल्कि परिवहन विभाग भी संचालन प्रमाणपत्रों को बदलने से रोककर सौदे को रोक सकता है।
अधिग्रहण को रोकने के लिए संघीय कार्रवाई की उम्मीदों की सोमवार को घोषणा के बाद स्पिरिट शेयर 8 प्रतिशत से अधिक गिर गए। जेटब्लू के शेयरों में लगभग 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
दोनों एयरलाइनों में कामगारों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियनें इस बात पर विभाजित हैं कि विलय आगे बढ़ना चाहिए या नहीं। पिछले महीने, फ्लाइट अटेंडेंट एसोसिएशन-CWA, जो स्पिरिट में 5,600 फ्लाइट अटेंडेंट का प्रतिनिधित्व करती है, ने अटॉर्नी जनरल मेरिक बी। गारलैंड और परिवहन सचिव पीट बटिगिएग को लिखा।
यूनियन की अध्यक्ष सारा नेल्सन ने पत्र में कहा, “जेटब्लू-स्पिरिट विलय उद्योग में बेहतर प्रतिस्पर्धा के साथ श्रमिकों के लिए सिद्ध सुधार और सुरक्षा के साथ स्थितियों को ठीक करने में मदद करेगा, जो श्रमिकों और उपभोक्ताओं को समान रूप से लाभान्वित करेगा।” “यह संबद्धता विरोधी, संबद्धता विरोधी है।”
एक अलग पत्र में, ट्रांसपोर्ट वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष, जो 6,800 जेटब्लू फ्लाइट अटेंडेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं, मि. माला और मि. बटिग्यूक ने अधिग्रहण को रोकने के लिए कहा, यह तर्क देते हुए कि यह अविश्वास कानूनों का उल्लंघन करेगा और प्रतिस्पर्धा और श्रमिकों को कमजोर करेगा।
सितंबर में एक पत्र में, सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन, डी-मैसाचुसेट्स ने कहा कि मि। उन्होंने बटिगिएग से अपने विभाग के “ऐतिहासिक रूप से कम उपयोग” अधिकारियों का उपयोग करते हुए हस्तक्षेप करने के लिए कहा।
जेटब्लू बोस्टन और न्यूयॉर्क में अमेरिकी के साथ एयरलाइन की साझेदारी पर एक न्यायिक अविश्वास मामले के परिणाम का भी इंतजार कर रहा है। उम्मीद है कि बोस्टन में एक संघीय न्यायाधीश जल्द ही उस मामले में फैसला जारी करेगा।
लॉरेन हिर्श योगदान रिपोर्ट।