वाशिंगटन/शिकागो, 11 जनवरी (Reuters) – फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका से आने वाली सभी उड़ानों को रातोंरात सिस्टम आउटेज को ठीक करने के लिए हाथापाई करने के बाद अमेरिकी उड़ानों ने टेकऑफ़ धीमा करना शुरू कर दिया।
फ्लाइटअवेयर वेबसाइट के अनुसार, 6,000 से अधिक उड़ानें विलंबित हुईं और लगभग 1,000 रद्द कर दी गईं। संख्या अभी भी बढ़ रही थी।
पायलट-अलर्ट सिस्टम के साथ समस्या का कारण, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका में हजारों उड़ानों में देरी की है, स्पष्ट नहीं है, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अब तक साइबर हमले का कोई सबूत नहीं मिला है।
अवकाश यात्रा के मौसम के बाद आमतौर पर धीमी गति से आउटेज हुआ, लेकिन मांग मजबूत बनी हुई है क्योंकि यात्रा पूर्व-महामारी के स्तर तक ठीक हो रही है।
“वायु मिशन अधिसूचना प्रणाली के रात भर के बंद होने के बाद संयुक्त राज्य भर में नियमित हवाई यातायात संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है, जो उड़ान के कर्मचारियों को सुरक्षा जानकारी प्रदान करता है। ग्राउंड शटडाउन हटा लिया गया है। हम प्रारंभिक समस्या के कारण की जांच करना जारी रखते हैं।” एफएए ने ट्वीट किया।
ग्राउंड स्टॉप रद्द होने के बाद भी प्रभावित उड़ानों की संख्या में इजाफा हुआ। एयरलाइनों के सामने एक समस्या भीड़भाड़ वाले फाटकों में उड़ानें लाने की कोशिश कर रही है, जिससे और देरी हो रही है।
साउथ कैरोलिना के ग्रीनविले में हवाई अड्डे पर, जस्टिन कैनेडी ने पास के चार्लोट के लिए एक व्यापारिक यात्रा छोड़ दी। उन्होंने कहा कि भ्रम की स्थिति थी क्योंकि फ्लाइट अटेंडेंट को पता नहीं था कि एफएए क्या कह रहा है, और कई यात्री शुरू में देरी से अनजान थे।
“मैं चिक-फिल-ए डाइनिंग क्षेत्र में टीएसए निकास के अच्छे दृश्य के साथ बैठा,” 30 वर्षीय आईटी कार्यकर्ता ने कहा। “
तरंग प्रभाव
एलाइड पायलट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष कैप्टन क्रिस टोरेस ने कहा कि शुक्रवार तक यातायात प्रभावित रहेगा।
अमेरिकन एयरलाइंस के सदस्यों को उड़ाने वाले टॉरेस ने कहा, “यह बात सुबह 9 बजे ईस्टर्न में उठाई गई थी। इसका मतलब यह नहीं है कि समस्या सुबह 9 बजे बंद हो जाएगी। इसका लहरदार असर होने वाला है।” “अंतिम परिणाम बड़े मौसम की घटनाओं के समान होगा।”
अधिकारियों ने कहा कि एफएए ने पहले एयरलाइनों को सभी घरेलू प्रस्थानों को निलंबित करने का आदेश दिया था, क्योंकि इसके पायलट चेतावनी प्रणाली में खराबी थी और कंपनी को लगभग 2 बजे हार्ड रीसेट करना पड़ा था। पहले से ही हवा में चल रहे विमानों को उनके गंतव्य के लिए आगे बढ़ने की अनुमति दी गई।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने परिवहन विभाग की जांच का आदेश दिया और कहा कि विफलता का कारण अज्ञात है। यह पूछे जाने पर कि क्या इस खराबी के पीछे कोई साइबर हमला है, बिडेन ने संवाददाताओं से कहा, “हम नहीं जानते।”
परिवहन सचिव पीट बटिगिएग ने “मूल कारणों को निर्धारित करने और अगले चरणों की सिफारिश करने के लिए एक प्रक्रिया” का वादा किया।
बुधवार को प्रीमार्केट ट्रेडिंग में अमेरिकी वाहकों के शेयरों में गिरावट आई, लेकिन उड़ानों के फिर से शुरू होने के बाद बाजार सकारात्मक क्षेत्र में खुल गया।
[1/13] 11 जनवरी, 2023 को न्यूयॉर्क शहर के लागार्डिया हवाई अड्डे पर एफएए सिस्टम आउटेज के दौरान विमानों के उतरने के बाद रनवे पर उड़ान भरने के लिए इंतजार कर रहे विमानों के सामने एक वेस्टजेट एयरलाइंस का जेट लैंड करता है। रायटर/माइक सेगर
पिछले साल 19% गिरने के बाद – गिरावट का तीसरा सीधा साल – S&P 500 एयरलाइंस इंडेक्स (.एसपीएलआरसीएआईआर) यह इस वर्ष एक मजबूत शुरुआत के लिए बंद है, 15.5% तक यात्रियों के आसमान में लौटने के बाद।
दक्षिण पश्चिम एयरलाइंस (एलयूवी.एन) डेल्टा एयर लाइन्स इंक। स्टॉक स्थिर थे (डीएएल.एन)यूनाइटेड एयरलाइंस (यूएएल.ओ) और अमेरिकन एयरलाइंस (एएएल.ओ) स्टॉक बढ़ गया। जेट ब्लू (जेबीएलयू.ओ) और आत्मा (सेव.एन) प्रत्येक लगभग 2% बढ़ा।
एयरलाइंस समेत अमेरिकी यात्रा उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाले एक व्यापार समूह ने एफएए प्रणाली की विफलता को “विनाशकारी” कहा।
अमेरिकन ट्रैवल एसोसिएशन के अध्यक्ष जेफ फ्रीमैन ने एक बयान में कहा, “अमेरिका के परिवहन नेटवर्क को महत्वपूर्ण उन्नयन की जरूरत है।” “हम अपने महत्वपूर्ण हवाई यात्रा बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए संघीय नीति निर्माताओं का आह्वान करते हैं।”
‘पूरी तरह से अस्वीकार्य’
लंबी दूरी के अमेरिकी यात्रियों के लिए कुछ ही विकल्प हैं। ड्राइविंग दूरी लंबी है, और देश का कम्यूटर रेल नेटवर्क यूरोप और एशिया की तुलना में पतला है।
सीनेट वाणिज्य समिति की अध्यक्ष मारिया कैंटवेल, एक डेमोक्रेट, ने कहा कि समिति जांच करेगी। उन्होंने कहा, “हम इस बात की जांच करेंगे कि इस आउटेज के कारण क्या हुआ और भविष्य के आउटेज को रोकने में अतिरेक कैसे भूमिका निभा सकता है।”
रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रूज़ ने विफलता को “बिल्कुल अस्वीकार्य” कहा और कहा कि यह मुद्दा सितंबर तक एफएए सौंदर्यीकरण के हिस्से के रूप में सुधारों की ओर ले जाएगा।
दक्षिण-पश्चिम में एक परिचालन मंदी के कुछ ही हफ्तों बाद FAA की प्रणाली नीचे चली गई, जिसमें पिछले साल के अंत में हजारों फंसे हुए थे। टेक्सास स्थित वाहक की दिनांकित तकनीक के साथ संयुक्त रूप से क्रिसमस से पहले एक गंभीर सर्दियों के तूफान ने 16,000 उड़ानें रद्द कर दीं।
एफएए की मूल एजेंसी, डीओटी ने दक्षिण पश्चिम की विफलताओं की आलोचना की और एयरलाइन पर यात्रियों को मुआवजा देने का दबाव डाला। कोई वैधानिक आवश्यकता नहीं है कि एफएए एजेंसी कंप्यूटर समस्याओं के कारण उड़ान में देरी के लिए यात्रियों को मुआवजा दे।
FAA ने 2 जनवरी को एक और महत्वपूर्ण कंप्यूटर समस्या का अनुभव किया, जिसके कारण फ्लोरिडा की उड़ानों में काफी देरी हुई। हवाई यातायात को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एन रूट ऑटोमेशन मॉडर्नाइजेशन (ईआरएएम) नामक प्रणाली के संचालन में समस्या ने एफएए को ग्राउंड स्टॉप ऑर्डर जारी करने के लिए प्रेरित किया, जिससे फ्लोरिडा हवाई अड्डों में यातायात धीमा हो गया।
NOTAM एक नोटिस है जिसमें ऐसी जानकारी होती है जो उड़ान संचालन से संबंधित कर्मियों के लिए आवश्यक होती है, लेकिन अन्य माध्यमों से प्रचारित करने के लिए पर्याप्त रूप से पहले से ज्ञात नहीं होती है। ग्राउंड स्टॉप एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल ऑपरेशन है जो किसी दिए गए हवाई अड्डे पर किसी विमान को धीमा या बंद कर देता है।
लगभग 2.9 मिलियन यात्रियों को ले जाने वाली कुल 21,464 अमेरिकी उड़ानें बुधवार को प्रस्थान करने वाली थीं, सीरियम के आंकड़ों से पता चला।
रोडनी एलेन दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने सिनसिनाटी से प्यूर्टो रिको जा रहा था, लेकिन नेवार्क में फंस गया।
25 वर्षीय उद्यमी ने कहा, “जैसे ही हम उतरे, यात्रियों ने कहा कि विमान खड़े हो गए हैं।” उसके पास अभी भी प्यूर्टो रिको जाने वाली अपनी उड़ान में चेक इन करने का विकल्प था, लेकिन उसके दोस्तों को यात्रा क्रेडिट दिए गए थे।
वाशिंगटन में डोना सियाकू और डेविड शेफर्डसन द्वारा रिपोर्टिंग, बैंगलोर में अभिजीत गणपवरम, सिडनी में जेमी फ्रीड और शिकागो में राजेश कुमार सिंह; बैंगलोर में नाथन गोम्स और प्रियंवदा सी द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग, मॉन्ट्रियल में एलिसन लैम्बर्ट, न्यू जर्सी में तैनसोला ओलाडिपो, न्यूयॉर्क में सिनैड कैरव और वाशिंगटन में स्टीव हॉलैंड; शैलेश कुबेर और अलेक्जेंडर स्मिथ द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; एडमंड ब्लेयर और एन।
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